भव्य राम मंदिर का प्रतिबिंब होगा अयोध्या का नया रेलवे स्टेशन

राम मंदिर के भव्य निर्माण के साथ अयोध्या को अब विश्व स्तरीय  रेलवे स्टेशन की सौगात मिलने वाली हैं जिसपर तेज़ी से काम चल रहा है भव्य राम मंदिर  से मिलता जुलता होगा नव्ब्य रेलवे स्टेशन। केंद्र सरकार ने  नए रेलवे स्टेशन का मॉडल  जारी कर दिया है  जिसके अनुसार अयोध्या रेलवे स्टेशन पर अब एक लाख श्रद्धालु व यात्री के ठहरने की उच्च स्तरीय व्यवस्था होगी

धर्म नगरी अयोध्या को भगवान श्रीराम की मर्यादा के अनुरूप सजाने-संवारने का काम तेज हो गया है। राममंदिर निर्माण शुरू होने के बाद पूरे विश्व के लोग अयोध्या आने को बेताब हैं, इसको गंभीरता से लेते हुए रेलवे ने भी काम शुरू कर दिया है।
अयोध्या में राममंदिर के लुक में ही आधुनिक सुविधाओं से युक्त स्टेशन का निर्माण चल रहा है। नए स्टेशन पर एक साथ एक लाख से अधिक श्रद्घालु व यात्री ठहर सकेंगे। यात्रियों की संख्या में इजाफा होने व रेलगाड़ियों के फेरे बढ़ने के अनुमान के बाद अब अयोध्या रेलवे स्टेशन में पांच प्लेटफार्म बनेंगे। इस काम को जून 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। 
अयोध्या की गरिमा के अनुरूप अयोध्या स्टेशन को भव्य स्वरूप प्रदान करने का काम जोरों पर चल रहा है। 104 करोड़ रुपये की लागत से नए स्टेशन का लगभग 60 फीसदी काम पूरा हो चुका है। 
नया स्टेशन पांच प्लेटफार्म का होगा तो साफ-सफाई, पेयजल सहित अन्य आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित भी होगा। 117000 स्क्वायर मीटर के क्षेत्रफल में नए स्टेशन का निर्माण चल रहा है जहां एक साथ एक लाख श्रद्घालु ठहर सकेंगे। 
पूरे स्टेशन परिसर को इस तरह सजाया जाएगा कि यहां उतरते ही श्रीराम जन्मभूमि में प्रवेश करने का अहसास श्रद्धालुओं और पर्यटकों को होगा । मंदिर मॉडल की तरह स्टेशन परिसर को भव्यता प्रदान की जा रही है। स्टेशन परिसर में रामायण के प्रसंगों का भी अंकन किया जाएगा। 
स्टेशन के कर्मियों के लिए 24 स्टाफ क्वार्टर का भी निर्माण कराया जा रहा है। ये आवास टाइप टू और टाइप थ्री के होंगे। इनमें से अधिकांश क्वार्टर बनकर तैयार हो चुके हैं। नए स्टेशन का स्ट्रक्चर भी तैयार है। स्टेशन परिसर में विशाल पार्किंग की भी व्यवस्था की जा रही है। 
जानकारी के अनुसार स्टेशन परिसर में विकसित पार्किंग स्थल पर 88 दोपहिया, 28 ऑटो, 124 टैक्सी व आठ बसें एक साथ खड़ी हो सकेंगी। नए स्टेशन का निर्माण कार्य राइ्टस संस्था कर रही है। जून 2021 तक स्टेशन का निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य है।

एस्केलेटर व लिफ्ट की भी होंगी सुविधाएं
      मंदिर मॉडल की तरह विकसित हो रहे रामनगरी के नए स्टेशन में एस्केलेटर व लिफ्ट की भी सुविधा होगी। जिसका सबसे ज्यादा फायदा बुजुर्ग यात्रियों व बच्चों को होगा। इस तरह से उन्हें एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म तक जाने में कोई दिक्कत नहीं होगी। इसके लिए चार एस्केलेटर व छह लिफ्ट लगाईं जाएंगी। एक साथ 24 यात्री इसका लाभ उठा सकेंगे। स्टेशन परिसर में रोशनी के पर्याप्त इंतजाम होंगे। इसके लिए 50 किलोवाट का सोलर प्लांट भी लगाने की तैयारी है। साथ ही 11 केवीए का विद्युत सब स्टेशन भी बनाया जा रहा है। 320 किलोवाट के तीन डीजी सेट भी लगाए जा रहे हैं।
शीघ्र उत्तर रेलवे में समायोजित होगा रामघाट हाल्ट
अयोध्या। रामनगरी का विकास राजाराम की प्रतिष्ठा के अनुरूप ही किया जा रहा है। इसी मर्यादा को ध्यान में रखते हुए अयोध्या का नया रेलवे स्टेशन राममंदिर के लुक में अयोध्या की भव्यता बढ़ाएगा। 
     सांसद लल्लू सिंह ने बताया कि पूर्व में रेलवे स्टेशन के विस्तार की योजना 80 करोड़ की थी जो अब बढ़कर 104 करोड़ हो गयी है। जिसमें से करीब तीस करोड़ स्वीकृत भी हो चुके हैं, जिन पर काम चल रहा है। शीघ्र ही शेष धनराशि भी स्वीकृति हो जाएगी। रामघाट हाल्ट स्टेशन को भी उत्तर रेलवे में समायोजित कर विकसित करने की योजना है। सांसद का कहना है कि वह इसकी पैरवी में लगे हैं जिससे रेलवे के अगले वित्तीय वर्ष के बजट में प्रस्ताव शामिल हो जाए। बजट में आने के बाद कार्य स्वाभाविक रूप से होता रहेगा। 
✍️✍️आशुतोष पाठक✍️✍️

Comments

Popular posts from this blog

कलयुग में सोमनाथ को अपने भागीरथ का इंतजार

अद्भुत है अयोध्या का राम विवाह महोत्सव

प्रतीक्षा 30 वर्ष की